इंडोनेशिया में भारतीय संस्कृति
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा हाल ही लॉन्च पुस्तक में उन्होंने अपने अतीत को इंडोनेशिया में भारतीय संस्कृति से जोडकर भारत के साथ आत्मीय संबंधों की बात की है।
इंडोनेशियाई समाज खास कर वहां की सबसे अधिक आबादी वाला द्वीप जावा, | रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों को लगभग दो हजार वर्षों से विरासत के रूप में संजोए हुए है। रामायण इंडोनेशिया में आम लोगों के बीच अपनी स्पष्ट और आसान समझ के कारण सबसे प्रसिद्ध महाकाव्य है। छाया कठपुतली, जिसे वहाँ की भाषा में 'वायांग' कहा जाता है, रामायण और महाभारत को इसमें प्रमुख स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
आमतौर पर हम समाज को एक दूसरे से अलग करने के लिए उसकी संस्कृति से परिभाषित करने की कोशिश करते हैं। | पूरी दुनिया कई संस्कृतियों पर आधारित है। संस्कृति हमारे जीवन के हर पहलू, जीवन के आवश्यक तत्वों, भोजन और कपड़ों से लेकर कला, संगीत और दर्शन में पूर्णरूप से परिलक्षित होती है। इंडिक संस्कृति जो कि भारतीय संस्कृति का | पर्याय है, उसकी एक झलक आज भी हम दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में देखते हैं और विशेष रूप से इंडोनेशियाई द्वीपसमूह में, जहां भारतीय संस्कृति का सबसे अधिक विकास और प्रभाव दिखा। वहां अभी भी इसकी उपस्थिति कायम है। भारतीय संस्कृति की अमिट छाप इंडोनेशिया के लगभग सभी प्रांतों में दिखाई देती है और
शायद यह इंडिक संस्कृति इंडोनेशिया के विविध संस्कति वाले जनजातियों को एक सूत्र में बांधने का काम करती है। | इसलिए इंडोनेशिया में इस संस्कृति को एक शक्तिशाली पंथ के नए रूप में रूपांतरित किया गया जिसे 'भिन्नका तुंग्गाल एका' के रूप में जाना जाता है और वहां के संविधान का आधार है तथा उसमें 'पंचासीला' (हिंदी में उच्चारण के रूप में पंच-शीला) के रूप में वर्णित है। यहां वर्णित 'भिन्नका तंगाल एका का अर्थ होता है भिन्नताओं के बावजूद हम एक हैं। यह इंडोनेशिया के राष्ट्रीय प्रतीक में अंकित है और इंडोनेशियाई संविधान के 36ए 'पंचसीला' गरुड़ का पंजा इस प्रतीक को पकड़े हुए है। वहां लोग अब भी इस बात से अवगत हैं कि गरुड़ एक पौराणिक पक्षी और भगवान विष्णु का वाहन है।
भारत की अमिट छाप : इंडोनेशिया का पश्चिमी प्रांत आचैह सुमात्रा का सबसे पश्चिमी राज्य है और यह भारत के बहुत करीब है। यहां से लेकर जावा. बाली, सुलावेसी, इरीयान जया, लोंबीक और कालीमंतान तक बड़े बड़े द्वीप अवस्थित हैं। यदि आपको इन क्षेत्रों में भ्रमण करने का मौका मिले तो वहां कई इंडिक तत्वों से साक्षात्कार होगा जिसे शायद एक आम इंडोनेशियाई नहीं समझ सकता है। बच्चे के जन्म से लेकर मृत्यु तक होने वाले अनगिनत सांस्कृतिक आयोजनों में इंडोनेशिया के लोग अपने पूरे समाज, यहां तक कि गांवों और कस्बों को भी शामिल करते हैं। इंडोनेशियाई समुदाय प्रणाली जो वास्तव में आपसी भाईचारा के सिद्धांत का प्रतीक है जिसे 'गौतोंग-रोयोंग, केजावना या केबात्तिनान' कहते हैं। यह सब भारत की प्राचीन ग्राम व्यवस्था के समान है, जहां सामाजिक जीवन पूरी तरह से अन्योन्याश्रित रहता है।
यहां की संपर्ण आबादी में 88 प्रतिशत मुसलमान हैं। इसमें जावा के मुसलमान बहुसंख्यक हैं, जो रामायण और महाभारत को बाली के हिंदुओं से ज्यादा सम्मान देते हैं। जाबा के बहुसंख्यक इंडोनेशियाई अपने दैनिक जीवन के अभिन्न अंग के रूप में महाभारत और रामायण के साथ खुद को जोड़ने में गर्व महसूस करते हैं और पर्यटकों को आकर्षित करने के साथ इंडिक तत्वों से प्रभावित अपनी सांस्कृतिक विरासत की पहचान बनाए रखने के लिए प्रदर्शन करते हैं।
ऐतिहासिक तथ्य : इंडोनेशिया के साथ प्रारंभिक भारतीय संपर्क ईसाई युग की शुरुआत से कुछ शताब्दी पहले हुआ था। सवर्णभूमि यानी समात्रा का उल्लेख जातक, महाकाव्यों और भारत की कई पौराणिक पुस्तकों में विद्यमान है। भारतीय व्यापारी मुख्य रूप से स्वर्ण धातु, बहुमूल्य रत्न, कीमती लकड़ी, चंदन, मसाले, मोती और रुद्राक्ष के लिए इंडोनेशिया के साथ कारोबार करते थे। दोनों के बीच व्यापारिक संबंध बहुत ही प्रगाढ़ थे। बाली में आयातित मिट्टी के बर्तनों से पाए गए दांतों के डीएनए विश्लेषण की एक हालिया खोज ने ईसा पूर्व पहली शताब्दी के अंत में भारतीय व्यापारियों के बारे में पुख्ता सुबूत दिए हैं। दूसरी शताब्दी के प्रारंभ से लेकर सोलहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध तक श्रीविजय, सेलेंद्र, माताराम, कैदिरी, सिंगसारी और माजापाहित जैसे द्वीपसमूह में हिंद-बौद्ध राजवंशों के शासनकाल थे. जिन्होंने पूरे द्वीपसमूह को भारतीय संस्कृति से पोषित किया।
जावा की जीवंत संस्कृति : भारत के सबसे प्रसिद्ध महाकाव्य रामायण ने दक्षिणपूर्व एशिया की ओर पहली सहस्त्राब्दी के अंत में अपनी यात्रा शुरू की। चूंकि जावा इस जीवंत संस्कृति का उप-केंद्र था, इसलिए वहां के लोगों ने विभिन्न सामाजिक पहलुओं में रामायण को अपनाया। यह रामायण की प्रदर्शन कलाओं का केंद्र रहा। नाटक और नृत्य के रूप में अलग अलग प्रारूपों में रामायण जीवंत होने लगा। चित्रकारों व कपड़े के कारीगरों के लिए यह एक प्रेरणा बन गई। जावा में एक छोटा सा शहर है जेपारा, जहां लकड़ी के बेहतरीन शिल्प और कलाकृतियां बनाई जाती है और इसकी मांग पूरी दुनिया में है। आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके नक्काशी के अधिकांश काम रामायण के मुख्य कथानकों से संबंधित हैं।
काकविन रामायण और कठपुतली शो : प्रंबानन और पानतारन मंदिरों में माजापाहित साम्राज्य के दौरान निर्मित प्राचीन जावा के सबसे बड़े हिंदू मंदिर, इंडोनेशियाई रामायण को चित्रित करते हैं, जिसे 'काकविन रामायण' भी कहा जाता है। प्रोफेसर कपिला वात्स्यायन के अनुसार काकविन रामायण, भट्टी काव्य, हनुमान नाटक और भुसुंडी रामायण के बहुत करीब है। आज भी एक प्रसिद्ध कठपुतली कलाकार सुजीवो तेजो का एक पुत्तलिका कार्यक्रम में कुंभकरण वध पर अपने छाया कठपुतली शो के दौरान रामायण की कहानी का चित्रण करते हैं।
इस कठपुतली शो में कुंभकरण वध में राम-रावण युद्ध के बीच प्रसंग को बेहद रोचक तरीके से दर्शाया गया है। इसमें ऐसे अनेक प्रसंग हैं जो कौतूहलता से परिपूर्ण हैं। तुलसीदास रचित रामचरितमानस में जिस प्रकार से कुंभकरण के चरित्र का वर्णन किया गया है कि वह रावण को यह समझाता है कि माता सीता का हरण करना अनुचित था और उन्हें प्रभु श्रीराम को वापस कर देना चाहिए, इसी तरह से इस कठपुतली शो में भी दर्शाया गया है।
भारत से अधिक चाहने वाले इंडोनेशिया में : इंडोनेशिया में रामायण और महाभारत पर आधारित संगीत और प्रदर्शन कलाओं के दर्शक तथा उसके चाहने वाले भारत की तुलना में कहीं अधिक हैं। इंडोनेशिया के लगभग सभी बड़े शहरों में इस तरह के शो वहां के लोगों के दैनिक मनोरंजन का हिस्सा बन चुके हैं हैं। सबसे अच्छा उदाहरण दैनिक रामायण नृत्य-नाटिका है जिसका आयोजन योग्यकार्ता में प्रंबानन त्रिमूर्ति मंदिर के सामने किया जाता रहा है।
इस रामायण नृत्य-नाटिका की विशिष्टता यह है कि इसमें गैमेलान (जाइलोफोन और गोंग्स का एक संग्रह) का भी उपयोग किया जाता है। इस नृत्य-नाटिका में जावा के उच्चास्तरीय शास्त्रीय संगीत आधारित गीत भी होते हैं। रामायण की कहानी इंडोनेशिया के आम लोगों के बीच इतनी अधिक अंकित है कि इसे स्पष्ट विस्तार की आवश्यकता नहीं है और प्रतीकवाद एक प्रमुख भूमिका निभाता है।
संस्कृत शिलालेखों में वर्णन : चौथी शताब्दी के संस्कृत शिलालेखों में इस सांस्कृतिक मिलाप का अद्वितीय और दृढ़ संदर्भ है। यह स्पष्ट है कि भारतीय राजा और उनकी राज्य प्रशासन प्रणाली बहुत ही आकर्षक थी और दक्षिण पूर्व एशिया के राजाओं के लिए बहुत ही अच्छी बात थी. क्योंकि रामायण और महाभारत के साथ साथ राजा और महाराजा की अवधारणा और उनकी ईश्वर के साथ तुलनात्मक व्यवस्था ही समाज में शांति, सौहार्द्र और नैतिक चेतना का प्रतीक बन गया, जिससे वहां के राजा को सामाजिक वैधता मिल गई और वह बहुत ही शक्तिशाली हो गए।
दक्षिण पूर्वी एशिया में महत्वपूर्ण भूमिका : यह कहना कहीं से भी गलत नहीं होगा कि भारत की सांस्कृतिक धरोहर जो अभी भी अपनी मौलिकता लिए हुए है, वह इंडोनेशिया, थाइलैंड, म्यांमार, कंबोडिया और लाओस जैसे देशों में विद्यमान है। भारतीय विदेश नीति के लिए यह तथ्य बहुत ही अहम है। यदि भारत ने इस सांस्कृतिक धरोहर जिसे अंतरराष्ट्रीय संबंधों की भाषा में मृदु शक्ति या सॉफ्ट पावर कहा जाता है, भली-भांति उपयोग किया होता तो अभी समूचे दक्षिण पूर्वी एशिया के अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा होता
Indian culture in Indonesia
In a recently launched book by former US President Barack Obama, he talks about the intimate relationship with India by connecting his past to Indian culture in Indonesia.
Indonesian society, especially its most populous island, Java. Epics like Ramayana and Mahabharata have been preserved as a legacy for almost two thousand years. The Ramayana is the most famous epic among common people in Indonesia because of its clear and easy understanding. The shadow puppet, which is called 'Wayang' in the language there, Ramayana and Mahabharata are used as major sources in it.
Usually we try to define society by its culture to separate it from each other. | The whole world is based on many cultures. Culture is fully reflected in every aspect of our life, from essential elements of life, to food and clothing to art, music and philosophy. Indic culture that is of Indian culture. It is synonymous, we still see a glimpse of it in Southeast Asian countries and especially in the Indonesian archipelago, where Indian culture shows the most development and influence. It still maintains its presence there. The indelible mark of Indian culture is visible in almost all the provinces of Indonesia and
Perhaps this Indic culture serves to tie Indonesia's diverse cultural tribes into one thread. | Therefore, in Indonesia, this culture was transformed into a new form of a powerful cult known as 'Vibhaka Tunggal Eka' and constituted the basis of its constitution and included 'Panchasila' (pronounced as Pancha-Sheela in Hindi). ) Is described as. 'Vibhaka tangal eka' mentioned here means that despite differences we are one. It is inscribed in the national emblem of Indonesia and the claw of Garuda, the 36A 'Panchsila' of the Indonesian Constitution, holds this symbol. People there are still aware that Garuda is a mythical bird and the vehicle of Lord Vishnu.
Indelible impression of India: The western province of Indonesia, Achaih is the westernmost state of Sumatra and is very close to India. From here to Java. There are large islands located up to Bali, Sulawesi, Iriyan Jaya, Lombik and Kalimantan. If you get a chance to visit these areas, there will be interviews with many Indic elements that a common Indonesian might not understand. The people of Indonesia involve their entire society, even villages and towns, in countless cultural events from child birth to death. The Indonesian community system that actually embodies the principle of mutual brotherhood is known as 'Gautong-royong, Kejavana or Kebattinan'. All this is similar to the ancient village system of India, where social life is completely interdependent.
Muslims constitute 88 percent of the entire population here. The majority of Java's Muslims are in it, who revere Ramayana and Mahabharata more than the Hindus of Bali. The majority of the Jaba Indonesians take pride in associating themselves with the Mahabharata and the Ramayana as an integral part of their daily lives and perform to attract tourists and to maintain the identity of their cultural heritage influenced by Indic elements.
Historical facts: Early Indian contact with Indonesia took place a few centuries before the beginning of the Christian era. The mention of Savarnabhumi i.e. Samatra is present in the Jataka, epics and many mythological books of India. Indian traders traded with Indonesia mainly for gold metal, precious gems, precious wood, sandalwood, spices, pearls and rudraksh. The trade relations between the two were very close. A recent discovery of DNA analysis of teeth found from imported pottery in Bali has provided strong evidence about Indian merchants at the end of the first century BCE. From the beginning of the second century to the late sixteenth century there were reigns of the Indo-Buddhist dynasties in the islands such as Srivijaya, Salendra, Mataram, Kaidiri, Singasari and Majapahit. Who nourished the entire archipelago with Indian culture.
Lively Culture of Java: India's most famous epic Ramayana began its journey towards Southeast Asia towards the end of the first millennium. Since Java was a sub-center of this vibrant culture, people there adopted the Ramayana in various social aspects. It was the center of the performing arts of the Ramayana. The Ramayana began to come alive in different formats in the form of drama and dance. It became an inspiration for painters and fabric artisans. Jepara is a small city in Java, where the finest crafts and crafts of wood are made and are in demand all over the world. You will be surprised to know that most of his carving works belong to the main plot of Ramayana.
The Kakwin Ramayana and Puppet Show: The Prambanan and Pataran temples depict the Indonesian Ramayana, the largest Hindu temple in ancient Java, built during the Majapahit kingdom, also known as the 'Kakwin Ramayana'. According to Professor Kapila Vatsyayan, Kakwin is very close to Ramayana, Bhatti Kavya, Hanuman Natak and Bhusundi Ramayana. Even today a famous puppet artist depicts the story of Ramayana during his shadow puppet show on Kumbhakaran slaughter at a Puttika program by Sujivo Tejo.
This puppet show depicts the context between the Ram-Ravana war in Kumbhakaran slaughter in a very interesting way. It has many such themes which are full of curiosity. The manner in which the character of Kumbhakaran is described in Tulsidas's Ramcharitmanas to explain to Ravana that it was inappropriate to kill Mother Sita and that he should return to Prabhu Sri Ram is similarly depicted in this puppet show is.
In Indonesia who want more than India: In Indonesia, the audience and fans of music and performing arts based on Ramayana and Mahabharata are more than in India. In almost all major cities of Indonesia, such shows have become part of the daily entertainment of the people there. The best example is the daily Ramayana dance-drama which has been organized in front of the Prambanan Trimurti temple in Yogyakarta.
The peculiarity of this Ramayana dance-drama is that it also uses gamelan (a collection of xylophones and gongs). The dance-drama also contains songs based on high-level classical music from Java. The story of the Ramayana is so much engraved among the common people of Indonesia that it does not require explicit elaboration and symbolism plays a major role.
Description in Sanskrit inscriptions: There is a unique and convincing reference to this cultural reconciliation in Sanskrit inscriptions of the fourth century. It is clear that the Indian king and his state administration system was very attractive and was a very good thing for the kings of South East Asia. Because Ramayana and Mahabharata as well as the concept of Raja and Maharaja and their comparative arrangement with God became a symbol of peace, harmony and moral consciousness in the society, giving the king of the place social legitimacy and became very powerful.
Important role in South East Asia: It would not be wrong to say that the cultural heritage of India which still holds its origin is present in countries like Indonesia, Thailand, Myanmar, Cambodia and Laos. This fact is very important for Indian foreign policy. If India had used this cultural heritage called soft power or soft power in the language of international relations, it would have been playing an important role in the international relations of South East Asia.
SOURCE -DAINIK JAGRAN

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